RRR Full Form: RRR का फुल फॉर्म क्या होता है?

RRR Full Form: RRR का फुल फॉर्म क्या होता है?

RRR Full Form: दोस्तों, “RRR” एक बेहद लोकप्रिय फिल्म है, जिसे एस एस राजामौली ने निर्देशित किया है। शायद आपने भी इस फिल्म को देखा होगा। लेकिन क्या आप जानते हैं कि “RRR Full Form” का क्या है? अगर नहीं, तो आज का यह लेख आपके लिए खास है। इस लेख में हम “RRR” फिल्म का पूरा नाम जानेंगे और इसके साथ ही इस फिल्म से जुड़ी अन्य महत्वपूर्ण जानकारियों पर भी नजर डालेंगे।

RRR का फुल फॉर्म | RRR Full Form

“RRR” का हिंदी में फुल फॉर्म है “उदय, दहाड़, विद्रोह”। इंग्लिश में इसे “Rise, Roar, Revolt” के रूप में जाना जाता है।

R – Rise – उदय

R – Roar – दहाड़

R – Revolt – विद्रोह

यह एक बहुत ही प्रसिद्ध फिल्म है जिसे एस. एस. राजामौली ने निर्देशित किया है, जिनके द्वारा “बाहुबली” जैसी फिल्में भी बनाई गई हैं। यह भारतीय तेलुगु भाषा की फिल्म है, जिसका निर्माण डी. वी. वी. दनय्या ने किया है। तेलुगु भाषा में “RRR” का पूर्ण रूप है “रूद्र रमण रुधिराम”। इस फिल्म में बॉलीवुड अभिनेता एन. टी. रामा राव जूनियर और रामचरण मुख्य भूमिका में हैं, साथ ही बॉलीवुड अभिनेता अजय देवगन, ब्रिटिश अभिनेत्री डेज़ी एडगर और आलिया भट्ट भी महत्वपूर्ण भूमिकाओं में नजर आएंगे।

फिल्म का नाम RRR क्यों रखा गया? | Why was the film named RRR?

फिल्म “RRR” का नाम क्यों रखा गया, इसके बारे में एस. एस. राजामौली ने फिल्म के प्रचार के दौरान खुलासा किया था। इस फिल्म का नाम ‘RRR’ प्रमुख अभिनेताओं रामचरण और जूनियर एनटीआर के नाम के पहले अक्षरों से लिया गया है। रामचरण ने आंध्र प्रदेश के स्वतंत्रता सेनानी अल्लूरी सीताराम राजू का किरदार निभाया है, जबकि जूनियर एनटीआर ने तेलंगाना के आदिवासी नेता कोमाराम भीम की भूमिका निभाई है। फिल्म के निर्देशक एस. एस. राजामौली ने बताया कि इस नाम के चयन का कारण फिल्म के कलाकारों की लोकप्रियता थी। उन्होंने फिल्म का नाम ‘RRR’ इसलिए रखा क्योंकि यह नाम रामचरण, रामाराव और राजामौली के नाम के पहले अक्षरों से मेल खाता था।

RRR का मतलब क्या है? | What does RRR mean?

इस फिल्म में 1920 के दशक के दो वास्तविक नायकों की जिंदगी पर एक काल्पनिक कहानी पेश की गई है, जिन्होंने ब्रिटिश राज और हैदराबाद के निजाम के खिलाफ 1920 में संघर्ष किया था। इस फिल्म में “RRR” का मतलब है: राइज (उदय), रोर (दहाड़), और रिवॉल्ट (विद्रोह)।

RRR का बॉक्स ऑफिस कलेक्शन क्या था? | What was the RRR box office collection?

फिल्म “RRR,” जिसका निर्देशन एस एस राजामौली ने किया और निर्माण डी वी वी दनय्या ने किया, एक बहुप्रतीक्षित भारतीय फिल्म है। इस फिल्म में भारतीय फिल्म उद्योग के प्रमुख सितारे राम चरण और जूनियर एनटीआर ने मुख्य भूमिकाओं में अभिनय किया है, जबकि अजय देवगन और आलिया भट्ट ने सहायक भूमिकाएं निभाई हैं। यह फिल्म 24 मार्च 2022 को तमिल, हिंदी, कन्नड़, तेलुगू, मलयालम और अन्य भाषाओं में रिलीज हुई थी। 1920 के दशक की पृष्ठभूमि पर आधारित इस फिल्म ने रिलीज के पहले ही तीन दिनों में वैश्विक बॉक्स ऑफिस पर 650 करोड़ रुपये से अधिक की कमाई की। फिल्म ने आधिकारिक तौर पर 16 दिनों के भीतर 1000 करोड़ रुपये का आंकड़ा पार किया, जिससे यह भारतीय सिनेमा की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म बन गई।

फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर कई रिकॉर्ड स्थापित किए। शुरुआती दिनों में ही इसने 192.7 करोड़ रुपये की कमाई की और एक दिन में 100 करोड़ रुपये का आंकड़ा पार करने वाली सबसे तेज भारतीय फिल्म बन गई। फिल्म की सफलता का श्रेय इसकी आकर्षक कहानी, प्रभावशाली अभिनय और शानदार VFX को दिया जा सकता है। “RRR” एक काल्पनिक फिल्म है जो भारतीय स्वतंत्रता सेनानियों कोमाराम भीम और अल्लूरी सीताराम राजू के जीवन पर आधारित है। यह फिल्म हैदराबाद के निजाम और ब्रिटिश राज के खिलाफ उनके संघर्ष को चित्रित करती है। “RRR” ने बॉक्स ऑफिस पर शानदार सफलता प्राप्त की है, और तीन दिनों में ही 650 करोड़ रुपये से अधिक की कमाई कर ली है।

  • पहले दिन: 223 करोड़ रुपये
  • दूसरे दिन: 133 करोड़ रुपये
  • तीसरे दिन: 140 करोड़ रुपये
  • अब तक: 1228 करोड़ रुपये

RRR से जुड़ी अन्य जानकारी | Other information related to RRR

  1. रेटिंग: दर्शकों द्वारा ‘RRR’ को 7 रेटिंग मिली है।
  2. कास्ट: इस फिल्म में राम चरण, एनटी रामा राव, अजय देवगन, आलिया भट्ट, ओलिविया मॉरिस, रे स्टेवेंसन और एलिसन डोडी शामिल हैं।
  3. बॉक्स ऑफिस कलेक्शन: ‘RRR’ ने 1275 करोड़ रुपये की कमाई की है।
  4. रिलीज़ डेट: फिल्म की रिलीज़ 22 अक्टूबर 2023 को हुई थी।
  5. बजट: फिल्म का बजट 550 करोड़ रुपये था।

RRR के अन्य फुल फॉर्म | Other RRR full form

Sector Full form Short form
Banking Reverse repo rate RRR
Environment Recycle, reuse, reduce RRR
Finance Required rate of return RRR
Science Residual resistivity ratio RRR

निष्कर्ष | Conclusion

प्रिय पाठकों, हमें आशा है कि RRR फिल्म पर आधारित इस लेख से आपको RRR Full Form समझने में मदद मिली होगी और भारतीय सिनेमा की इस लोकप्रिय फिल्म के बारे में काफी जानकारी प्राप्त हुई होगी। यदि आपको यह जानकारी उपयोगी लगी हो, तो कृपया इस लेख को अपने दोस्तों और जानकारों के साथ साझा करें। इसी तरह की जानकारी पाने के लिए हमारे ब्लॉग से जुड़े रहें। अगर इस लेख से संबंधित आपके मन में कोई सवाल है, तो कृपया कमेंट बॉक्स में टिप्पणी करके हमसे पूछ सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *